Friday 18 January 2013

*** ध्यान *** MEDITATION ***


पहली बात है लंबे समय तक का सतत अभ्यास बिना किसी रुकाव के | इसे याद रखना है | अगर तुम अपने अभ्यास का क्रम भंग करते हो , अगर तुम कुछ दिनों के लिए इसे करते हो और फिर कुछ दिनों के लिए इसे छोड़ देते हो , तो सारा प्रयत्न खो जाता है | फिर जब तुम शुरू करते हो दोबारा , तो फिर यह एक शुरुआत होती है |

अगर तुम ध्यान कर रहे हो और फिर तुम कहते हो की कुछ दिनों के लिए इसमें कोई फर्क नहीं पड़ता , यदि तुम सुस्त अनुभव करते हो , यदि तुम सोया अनुभव करते हो और तुम कहते हो , मैं इसे स्थगित कर सकता हूँ , मैं इसे कल कर सकता हूँ तो याद रखो कि एक दिन भी गंवाना बहुत दिनों के कार्य को विनंष्ठ कर देता है 

तुम उस दिन ध्यान नहीं कर रहे होगे , पर तुम दूसरी बहुत सी चीजे कर रहे होगे |वे दूसरी बहुत सारी चीजे तुम्हारे पुराने ढाँचे से सम्बन्ध रखती है , अत : एक तह निर्मित हो जाती है |तुम्हारा बीता कल तुम्हारे आने वाले कल से अलग हो जाता है |आज एक तह बन चुकी है , एक विभिन्न तह | निरंतरता खो गयी है |और जब तुम कल फिर से शुरू करते हो तो वह फिर एक शुरुआत होती है | मैंने बहुत से लोगो को देखा है प्रारम्भ करते , समाप्त करते , और फिर प्रारम्भ करते |वह काम जो महीनो में किया जा सकता था वे उसे करने में कई वर्ष लगा देते है |

तो इसे ध्यान में रखना है ---बिना व्यवधान के |जो कुछ भी तुम चुनो , उसे अपनी सारी जिंदगी के लिए चुनो | बस उस पर ही चोट करते जाओ | मन की मत सुनो | मन तुम्हे राजी करने की कोशिश करेगा| और मन बड़ा बहकाने वाला है | मन तुम्हे सब प्रकार के कारण दे सकता है - जैसे की आज तुम्हे अभ्यास नहीं करना चाहिए क्योंकि आज तुम बीमार अनुभव कर रहे हो ; या सर दर्द है और तुम रात को सो नहीं सके ; या तुम इतने ज्यादा थक चुके हो की यह अच्छा ही होगा की तुम आराम कर सको |लेकिन ये सब मन की चालाकिया है |

मन अपने पुराने ढाँचे पर चलना चाहता है | यह ज्यादा आसान है |और हर कोई ज्यादा आसान मार्ग पर चलना चाहता है , ज्यादा आसान दिशा में |मन के लिए आसान है -- पुराने के पीछे चलना | नया कठिन होता है |

मन हर उस चीज का विरोध करता है जो नयी है | तो अगर तुम प्रयोग में हो , अभ्यास में हो तो मन की मत सुनो , बस किये चले जाओ | धीरे - धीरे यह अभ्यास मन में गहरे उतर जाएगा | और मन इसका विरोध करना समाप्त कर देगा क्योंकि तब यह कही आसान हो जाएगा |





The first thing is continued practice for a long time without interruption. This has to be remembered.If you interrupt, if you do for some days and then leave for some days, the whole effort is lost. Andwhen you start again, it is again a beginning.

If you are meditating and then you say for a few days there is no problem, you feel lazy, you feellike sleeping in the morning, and you say, ”I can postpone, I can do it tomorrow,” – even one daymissed, you have undone the work of many days, because you are not doing meditation today, butyou will be doing many other things. Those many other things belong to your old pattern, so a layeris created. Your yesterday and your tomorrow is cut off. Today has become a layer, a different layer.The continuity is lost, and when tomorrow you start again it is again a beginning. I see many personsstarting, stopping, again starting. The work that can be done within months they take years.

So this is to be remembered: without interruption. Whatsoever practice you choose, then choose itfor your whole life, and just go on hammering on it, don’t listen to the mind. Mind will try to persuadeyou, and mind is a great seducer. It can give all kinds of reasons that today it is a must not to dobecause you are feeling ill, there is headache, you couldn’t sleep in the night, you have been somuch tired so you can just rest today. But these are tricks of the mind.

Mind wants to follow its old pattern. Why the mind wants to follow its old pattern? Because there isleast resistance; it is easier. And everybody wants to follow the easier path, the easier course. It iseasy for the mind just to follow the old. The new is difficult.



So mind resists everything that is new. If you are in practice, in abhyasa, don’t listen to the mind,you go on doing. By and by this new practice will go deep in the mind, and mind will stop resistingit because then it will become easier. Then for mind it will be an easy flow. Unless it becomes aneasy flow, don’t interrupt. You can undo a long effort by a little laziness.

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